बच्चा 18 साल का हो गया है तो ऐसे बनवाएं PAN Card, जानिए ये आसान तरीका

पैन कार्ड किसी भी नागरिक के लिए एक अहम दस्तावेजों में से एक माना जाता है। वित्तीय लेन-देन में इसका इस्तेमाल किया जाता है। इसमें कई तरह की जानकारियां होती हैं, जैसे नाम, जन्मतिथि, फोटो पैन नंबर आदि। अक्सर अभिभावकों के मन में यह सवाल होते हैं कि बच्चों के लिए पैन कार्ड बनाया जा सकता है या नहीं। अगर हां तो कौन सी उम्र के बच्चों के लिए इसे बनवाया जा सकता है।

नियमों के मुताबिक बच्चा 18 साल का हो जाए तो तभी पैन कार्ड के लिए अप्लाई किया जकता है। इसके लिए अभिभावकों को एनएसडीएल की वेबसाइट के इस लिंक https://www.onlineservices.nsdl.com/paam/endUserRegisterContact.html पर क्लिक करना होगा। ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए इन https://www.tin-nsdl.com/services/pan/pan-index.html, https://www.utiitsl.com/UTIITSL_SITE/ वेबसाइट्स पर जाना होगा। इनके होम पेज पर ही पैन कार्ड के लिए अप्लाई करने का ऑप्शन आपको मिल जाएगा। वहां मांगी गईं जरूरी डिटेल्स डालकर नए पैन कार्ड के लिए अप्लाई किया जा सकता है।

आपके सामने एक पेज खुलकर आएगा। जिसमें आपको सबसे पहले नए कार्ड के लिए फॉर्म भरना होगा। यहां आपको Application Type, Category, Applicant information (नाम, पता, ई-मेल, मोबाइल नंबर) आदि भरकर जमा करना होगा। इसके बाद आगे ऐसे ही अन्य स्टेप्स को फॉलो करके आप पैन के लिए आवेदन पूरा कर सकेंगे।

आप मोबाइल एप के जरिए भी अपना पैन कार्ड बनवा सकते हैं। आपको ये सुविधा सरकारी मोबाइल एप उमंग (UMANG) के जरिए मिलती है। गूगल प्ले स्टोर में जाकर इस एप को इंस्टॉल कर लें और फिर एप को ओपन करने के बाद अब अगले स्टेप में आपको ‘MY Pan’ सेक्शन में जाएं। फिर 49ए फॉर्म को ध्यान से भरना होगा। इसमें आपका नाम, पता, मोबाइल नंबर इत्यादि की जानकारी मांगी जाती है। इसके साथ ही आपको आधार नंबर भी देना होगा। फॉर्म में सभी जानकारियां भरने के बाद आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा।
www.sinhagroup.net

Comments

Popular posts from this blog

अब 10 लाख इनकम पर भी नहीं देना होगा 1 रुपये भी टैक्स!

इन 4 खर्चो को देखते ही भेज देगी नोटिस. टैक्स से ज़्यादा लग जाएगा जुर्माना

वायरल मैसेज का करा सकते हैं फैक्ट चेक